Skip to main content

how to start a blog for free and make money

How to make money with blog


आप पैसा बनाना चाहते हैं, है ना? बेशक तुम करते हो। हर कोई चाहता है - और जरूरत है-पैसा कमाने के लिए। इसलिए आपने एक ब्लॉग शुरू किया जब से आपने इसे नकदी बनाने का एक आसान तरीका सुना है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वास्तव में आप इसे कैसे पैसा कमा सकते हैं। या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है और आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीके खोज रहे हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समूह में हैं, एक ब्लॉग के साथ पैसा कमा रहे हैं - चाहे वह एक शौक ब्लॉग हो या एक व्यापार ब्लॉग-यह संभव है। यह एक समृद्ध त्वरित परीक्षा नहीं है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपने परिवार और अधिक का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बना सकते हैं। आइए अंदर देखें और देखें कि आप अपने ब्लॉग के साथ कैसे लाभ कमा सकते हैं।


Monetize with CPC or CPM Ads


सबसे आम तरीकों में से एक ब्लॉगर्स पैसे कमाते हैं जो अपनी साइट पर विज्ञापन रखने के माध्यम से होता है। दो लोकप्रिय प्रकार के विज्ञापन हैं:

CPC / PPC विज्ञापन: प्रति क्लिक मूल्य (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपनी सामग्री या साइडबार में रखते हैं। जब भी कोई पाठक विज्ञापन पर क्लिक करता है, आपको उस क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है।
CPM विज्ञापन: CPM विज्ञापन, या "प्रति 1,000 इंप्रेशन की लागत", ऐसे विज्ञापन हैं जो आपको यह निर्धारित करते हैं कि कितने लोग आपके विज्ञापन को देखते हैं, इसके आधार पर एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं।
इस प्रकार के विज्ञापनों को रखने के लिए शायद सबसे लोकप्रिय नेटवर्क Google AdSense है। इस कार्यक्रम के साथ, आपको विज्ञापनदाताओं के सीधे संपर्क में रहने की आवश्यकता नहीं है; आप बस अपनी साइट पर बैनर लगाते हैं, Google आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक विज्ञापनों का चयन करता है, और आपके दर्शक विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं। ऐसे ही अनगिनत कार्यक्रम उपलब्ध हैं यदि आप पाते हैं कि AdSense आपके लिए काम नहीं करता है, जैसे कि Chitika, Infolinks, और Media.net।

Sell Private Ads



विज्ञापनों को बेचने के बाद विज्ञापन नेटवर्क के साथ काम करना आपका एकमात्र विकल्प नहीं है। यदि आप पर्याप्त ट्रैफ़िक समाप्त करते हैं, तो विज्ञापनदाता सीधे आपके पास आ सकते हैं और आपको अपना विज्ञापन अपनी साइट पर रखने के लिए कह सकते हैं। आप स्वयं विज्ञापनदाताओं से भी संपर्क कर सकते हैं। उपर्युक्त विकल्प से सबसे बड़ा अंतर यह है कि कोई भी मध्य व्यक्ति नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी स्वयं की विज्ञापन दरें निर्धारित कर सकते हैं।

निजी विज्ञापन बेचना बैनर, बटन या लिंक के रूप में आ सकता है। आप पैसे लिखने की प्रायोजित पोस्ट भी बना सकते हैं जहाँ आप किसी विज्ञापनदाता के उत्पाद या सेवा के बारे में लिखते हैं या उसकी समीक्षा करते हैं। एक अन्य विकल्प एक अंडररेटेड पोस्ट या श्रृंखला लिखना है, जहां आप किसी भी विषय के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन विज्ञापनदाता सामग्री में "आपके लिए लाया" का उल्लेख करता है।

इसके साथ आपके पैसे कमाने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी पोस्ट के लिंक के लिए एक बार शुल्क ले सकते हैं। यदि आप बैनर विज्ञापन होस्ट कर रहे हैं, तो आप अपने साथी से मासिक शुल्क ले सकते हैं।

बोनस टिप: अपनी आय को अधिकतम करने के लिए, आप अपने ईमेल न्यूज़लेटर्स (यहां 5 सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर), पॉडकास्ट, और वीडियो में प्रायोजन स्थान बेचने का विकल्प चुन सकते हैं।


Include Affiliate Links in Your Content


अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए संबद्ध विपणन भी एक और बढ़िया उपकरण है। यहां बताया गया है कि सहबद्ध विपणन कैसे काम करता है:

एक विज्ञापनदाता के पास एक उत्पाद है जिसे वह बेचना चाहता है। यदि आप खरीदार आपकी साइट से आ रहे हैं तो वह आपको प्रत्येक बिक्री से कमीशन देने के लिए सहमत है।
वह आपको एक अद्वितीय लिंक देता है जो आपके सहबद्ध कोड को ट्रैक करता है। इस तरह, वह जानती है कि खरीदार ने खरीदारी करने के लिए आपके लिंक का उपयोग कब किया।
आप अपनी साइट पर अपने सहबद्ध लिंक को शामिल करते हैं। आप इसे सीधे सामग्री में या बैनर विज्ञापनों के माध्यम से कर सकते हैं। यदि कोई पाठक आपके अनूठे लिंक पर क्लिक करता है और आपके द्वारा अनुशंसित उत्पाद खरीदता है, तो आप उसके द्वारा खरीदे गए प्रतिशत का एक हिस्सा अर्जित करते हैं।
आप अमेजन एसोसिएट्स जैसे विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से संबद्ध विपणन का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक संबद्ध कार्यक्रम के साथ विज्ञापनदाताओं और व्यवसायों के साथ निजी भागीदारी बना सकते हैं।

Sell Digital Products

यदि आप अपनी साइट पर अन्य लोगों के उत्पादों का विज्ञापन नहीं करते हैं, या यदि आप किसी अन्य आय वर्ग की तलाश में हैं, तो डिजिटल उत्पादों को बेचने पर विचार करें। इसमें निम्न आइटम शामिल हो सकते हैं:

ई बुक्स
ऑनलाइन पाठ्यक्रम / कार्यशालाएं
चित्र, वीडियो या संगीत लोग अपनी सामग्री में उपयोग कर सकते हैं
एप्लिकेशन, प्लगइन्स या थीम
बस याद रखें कि यदि आप इनमें से कोई एक विकल्प चुनने जा रहे हैं जो आप इसे अपने पाठकों के लिए प्रासंगिक और उपयोगी बनाते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर यह मानने की गलती करते हैं कि वे एक उत्पाद विकसित कर रहे हैं जो उनके पाठकों की जरूरत है; अपने पाठकों को पहले सुनें, और फिर एक डिजिटल उत्पाद बनाएं जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

Use it as a Content Marketing Tool for Your Business


अपने ब्लॉग पर भौतिक उत्पादों को बेचना और उस तरह से पैसा कमाना भी संभव है। हालांकि, अपने ब्लॉग से पैसा बनाने के बारे में सोचने के बजाय, अपने ब्लॉग को एक कंटेंट मार्केटिंग टूल के रूप में सोचें जो आगंतुकों को आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर ले जाएगा।

व्यावसायिक ब्लॉग विकसित करने की संभावनाएं व्यावहारिक रूप से अंतहीन हैं। आप हाथ से बने उत्पाद, किताबें, निर्मित उत्पाद, और बहुत कुछ बेच सकते हैं। या आपके पास पहले से ही एक व्यवसाय हो सकता है और वफादार ग्राहकों को परिवर्तित करने के लिए एक ब्लॉग शुरू करने का निर्णय ले सकता है।

उदाहरण के लिए, कहते हैं कि आप अपने घर के बाहर इस्तेमाल किए गए स्मार्टफ़ोन को रीफ़र्बिश और रीसेल करते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए एक ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं जहां आप बिक्री के लिए अपने वर्तमान फोन सूचीबद्ध करते हैं। आपका ब्लॉग DIY refurbishing के बारे में विषयों को कवर कर सकता है। एक स्तर पर, यह उल्टा लगता है क्योंकि आप चाहते हैं कि लोग आपके फोन खरीदें, लेकिन यह आपको एक ब्रांड बनाने और मान्यता प्राप्त करने में भी मदद करता है। सोशल मीडिया गुरु जे बैर, कॉपीब्लॉगर पर अवधारणा की व्याख्या करते हैं:

मैं कुछ साल पहले एक सम्मेलन में था, और यह वह जगह है जहां मैंने पहली बार इस अवधारणा के बारे में सोचना शुरू किया, और उनके संस्थापक, रॉबर्ट जॉनसन, बोल रहे थे ...

उन्होंने कहा, "वैसे हमारे सबसे अच्छे ग्राहक वे लोग हैं जो सोचते हैं कि वे इसे स्वयं ठीक कर सकते हैं।"

लेकिन अंततः आप सड़क के नीचे एक परियोजना पर अपनी गहराई से या तो उस परियोजना से बाहर निकलने वाले हैं, जिस बिंदु पर आप कॉल करने जा रहे हैं? क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को बेतरतीब ढंग से कॉल करने जा रहे हैं जिसे आपने Google पर खोजा है या क्या आप उन लोगों को कॉल करने जा रहे हैं जिन्हें आपने 14 मिनट के इंस्ट्रक्शनल वीडियो के कोने पर अपना लोगो देखा था?

यह अवधारणा सभी प्रकार के उद्योगों में सेवाओं के लिए भी लागू की जा सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने भौतिक उत्पादों के विपरीत इलेक्ट्रॉनिक मरम्मत सेवाओं की पेशकश की है, तो आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और अधिक ग्राहकों को परिवर्तित करने के लिए अभी भी उसी ब्लॉगिंग अवधारणा का उपयोग कर सकते हैं।

Sell Memberships


पैसा बनाने का एक अन्य विकल्प आपकी वेबसाइट के अनन्य कोनों में सदस्यता बेचना है। उदाहरण के लिए, एक कैरियर ब्लॉग उपयोगकर्ताओं से प्रति माह $ 10 का शुल्क ले सकता है ताकि वे अपने जॉब बोर्ड तक पहुँच प्राप्त कर सकें। एक स्टार्टअप व्यवसाय ब्लॉग अपने फ़ोरम में सदस्यता बेच सकता है जहां लोग अपने व्यवसाय के बारे में व्यक्तिगत सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

यहां कुंजी यह है कि आपके अनन्य सदस्यता को कुछ और अधिक मूल्यवान होना चाहिए जो आपके आगंतुक कहीं और मुफ्त में पा सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कुछ मूल्य और मूल्य का विकास कर रहे हैं।

Use it to Build Your Credibility


विश्वसनीयता बनाने के लिए ब्लॉगिंग करने से कई पैसे कमाने के अवसर बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप वित्त उद्योग में एक ब्लॉग शुरू करते हैं। लोग आपकी सामग्री को पढ़ना शुरू करते हैं, और आपका ब्लॉग बहुत लोकप्रिय हो जाता है। अब आप वित्त उद्योग में एक मान्यता प्राप्त व्यक्ति हैं।

एक बार जब आपके पास वह अधिकार होगा, तो लोग आपको ऋण प्रबंधन पर एक पुस्तक के सह-लेखक के लिए संपर्क कर सकते हैं, या आप सम्मेलनों में बोलने के लिए या कर्मचारी वित्तीय प्रशिक्षण दिनों को चलाने के लिए शुल्क ले सकते हैं।

यह निश्चित रूप से पैसा बनाने का प्रत्यक्ष रूप नहीं है, लेकिन इसने कई प्रसिद्ध ब्लॉगरों के लिए काम किया है, और यह आपके लिए भी काम कर सकता है। यदि आप एक प्रत्यक्ष राजस्व स्ट्रीम की तलाश कर रहे हैं, तो लोकप्रिय ब्लॉग ने अपने ब्रांडिंग और सामग्री को बेचकर 4-7 के आंकड़े (कभी-कभी अधिक) के लिए बेच दिया है।

ध्यान रखने वाली सबसे बड़ी बात यह है कि अपनी साइट को लगाकर और उसे वहां बैठने देने से मनी ब्लॉगिंग संभव नहीं है। "यदि आप इसे बनाते हैं, तो वे आएंगे" मानसिकता यहाँ काम नहीं करती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समय में डालने के लिए तैयार हैं। अधिकांश ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग को शुरू करने के बाद कई महीनों (कभी-कभी वर्षों) के लिए आय का एक हिस्सा नहीं देखते हैं। इससे पहले कि आप ब्लॉगिंग में बहुत गहरे उतरें, सलाह के इन छोटे बिट्स को याद रखें:

Create Quality Content

यदि लोग इसे नहीं पढ़ते हैं तो आप अपने ब्लॉग से कोई पैसा नहीं कमा सकते हैं। आखिरकार, आपके पाठक वही हैं जो आपको पैसा कमाने जा रहे हैं, चाहे वे आपके विज्ञापनों पर क्लिक कर रहे हों या आपके उत्पाद खरीद रहे हों। हमेशा अपने पाठकों को पहले रखें।

Don’t Spend Your Time Exclusively on Your Blog

एक सफल ब्लॉग विकसित करने का संबंध निर्माण के साथ बहुत कुछ है। इसमें प्रायोजकों, संबद्ध सहयोगियों, या बस अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध शामिल हो सकते हैं जो आपके ब्लॉग पर यातायात को निर्देशित करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपका कुछ समय इन रिश्तों और आपके ब्लॉग को बनाने के लिए मंचों और अन्य ब्लॉगों (या आपके लिए जो भी काम करता है) पर व्यतीत होता है।

Don’t Be Afraid to Experiment

इन सभी युक्तियों और आय के रास्ते आपके लिए काम करने वाले नहीं हैं। यह देखने के लिए कि आपके और आपके पाठकों के लिए सबसे अच्छा क्या है, अपने तरीकों को ट्विस्ट करने से न डरें।

मनी ब्लॉगिंग बनाने में बहुत अधिक समय लग सकता है, लेकिन यदि आप स्क्रैच से शुरू कर रहे हैं तो यह लंबे समय में भुगतान कर सकता है। बस याद रखें कि आपको इन सभी पैसे कमाने के तरीकों का उपयोग एक साथ नहीं करना है। विचार करें कि आपके उद्योग के अन्य लोग क्या कर रहे हैं, और वहां से शुरू करें।

समय के साथ, आप सीखेंगे कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं। यदि आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप किस विकल्प से शुरुआत करेंगे?

मुझे टिप्पणी अनुभाग में बताएं :)।



Comments

Popular posts from this blog

10 Ways To Make Money Online In India 2020

10 Ways To Make Money Online In India  कमाई का पैसा हमेशा पारंपरिक 'ऑफ़लाइन' मार्ग से जुड़ा और प्रतिबंधित रहा है। इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेने के साथ, अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, आपको उस प्लेटफॉर्म से सावधान रहना चाहिए जिसे आप चुनते हैं। जबकि ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं, इस प्रकार आप एक सवारी के लिए ले जा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय जल्दी से एक बड़ी राशि कमाने की उम्मीद न करें। अब लॉकडाउन के साथ, आपमें से कुछ के पास कुछ खाली समय भी हो सकता है। यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म , वेबसाइट और संसाधन दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। इंटरनेट आपको तुरंत पैसा नहीं दे सकता है लेकिन आप इंटरनेट से दीर्घकालिक धन का निर्माण कर सकते हैं how to earn money online 1.Content writing ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक क

10 fact about Sri maharana pratap|महाराणा प्रताप के बारे में 10 jankari

Here are 10 facts about one of the greatest Rajput warrior. विदेशी शासकों के खिलाफ अपनी जन्मभूमि के लिए लड़ने वाले पहले योद्धा महाराणा प्रताप के बारे में जानने के लिए पढ़ें। महाराणा प्रताप 10 amazing facts about the Rajput king महाराणा प्रताप सिंह को सबसे महान योद्धाओं में से एक के रूप में जाना जाता है, जिनका जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। महाराणा प्रताप आधुनिक दिन राजस्थान के एक प्रांत, मेवाड़ के शासक थे। 1→महाराणा प्रताप उदयपुर के संस्थापक उदय सिंह द्वितीय और महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े पुत्र प्रताप थे। एक भयावह योद्धा और एक उत्कृष्ट युद्ध रणनीतिकार के रूप में प्रसिद्ध, प्रताप ने मेवाड़ क्षेत्र को मुगलों से बार-बार होने वाले हमले से बचाया। महाराणा प्रताप 2→ महाराणा प्रताप एकमात्र राजपूत राजा थे जिन्होंने मुगल सम्राट अकबर के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था। 3→महाराणा प्रताप को भारत के सबसे मजबूत योद्धाओं में से एक माना जाता है|  उनका कद लगभग 7 फीट और 5 इंच तक का था  और उनका वजन लगभग 110 किलोग्राम था। .महाराणा प्रताप  80 किल

Top 10 Tourist Places in India| Best Tourist Places in India

                   Top 10 Tourist Places in India Best Tourist Places in India भारत अपने विस्तार में पर्यटक स्थलों की विशाल संख्या के लिए जाना जाता है, इसमें संस्कृतियों से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य और साहसिक गतिविधियों से लेकर खूबसूरत समुद्र तटों तक सभी चीज़ों का मिश्रण है। इसलिए यदि आप देश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से नीचे सूचीबद्ध स्थानों को याद नहीं करना चाहिए (ठीक है, कम से कम उन सभी को नहीं)। हमने अपने सभी पसंदीदा स्थानों को कवर किया है, हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तटों तक के शहरों में, संस्कृति को दर्शाने के लिए और बहुत कुछ आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन का अनुभव कराने के लिए। 1   Jaipur                                                                                  Jaipur राजस्थान की राजधानी जयपुर, लोकप्रिय रूप से 'पिंक सिटी' के रूप में जाना जाता है और भारत में एक पर्यटन और शिक्षा गंतव्य के रूप में प्रसिद्ध है। कुछ ही शहर हैं जो अतीत के समृद्ध इतिहास पर कब्जा करते हैं और दिखाते हैं और जयपुर उनमें से एक है।