Skip to main content

Top 10 Tourist Places in India| Best Tourist Places in India

                   Top 10 Tourist Places in India

Best Tourist Places in India


भारत अपने विस्तार में पर्यटक स्थलों की विशाल संख्या के लिए जाना जाता है, इसमें संस्कृतियों से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य और साहसिक गतिविधियों से लेकर खूबसूरत समुद्र तटों तक सभी चीज़ों का मिश्रण है।

इसलिए यदि आप देश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से नीचे सूचीबद्ध स्थानों को याद नहीं करना चाहिए (ठीक है, कम से कम उन सभी को नहीं)। हमने अपने सभी पसंदीदा स्थानों को कवर किया है, हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तटों तक के शहरों में, संस्कृति को दर्शाने के लिए और बहुत कुछ आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन का अनुभव कराने के लिए।


 Jaipur

best places to visit in india with friends

                                                                                 Jaipur



राजस्थान की राजधानी जयपुर, लोकप्रिय रूप से 'पिंक सिटी' के रूप में जाना जाता है और भारत में एक पर्यटन और शिक्षा गंतव्य के रूप में प्रसिद्ध है। कुछ ही शहर हैं जो अतीत के समृद्ध इतिहास पर कब्जा करते हैं और दिखाते हैं और जयपुर उनमें से एक है।

यहाँ के लोकप्रिय गंतव्य हवा महल, सिटी पैलेस, जंतर मंतर और अंबर किला हैं। यदि आप शाही विरासत और वास्तुकला का अनुभव करना चाहते हैं, तो इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। श्री अमिताभ बच्चन द्वारा सुनाए गए एम्बर किले में ध्वनि और प्रकाश शो को याद न करें।



Agra

best places to visit in india with friends

                                                                              Agra


आगरा कई ऐतिहासिक स्मारकों का घर है, जो इसे भारत में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक बनाता है। बेशक, आगरा में देखने के स्थानों की इस सूची में सबसे ऊपर ताजमहल है, जो दुनिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक है।

आगरा के किले, अकबर के मकबरे और फतेहपुर सीकरी जैसी खूबसूरत इमारत, सफेद संगमरमर से बनी यह खूबसूरत इमारत मुगल वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है। इसके अलावा अद्भुत मुगलई भोजन पर कण्ठ करने के लिए एक शानदार जगह है।

3 Goa

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                                  Goa


समुद्र तट के किनारे 51 समुद्र तटों के साथ, गोवा को भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। इसके सफ़ेद रेतीले समुद्र तट, ताड़ के पेड़, कम कर की दर, अद्भुत तटीय भोजन और शांतचित्त रवैया इसे भारत में एक अद्भुत पर्यटन स्थल बनाते हैं।

इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का है, क्योंकि मौसम एकदम सही है (हालांकि यह तब है जब यह महंगा हो सकता है, भी)। समुद्र तट के अलावा, इसकी नाइटलाइफ़ निश्चित रूप से कुछ ऐसा नहीं है जिसे आपको याद करना चाहिए।

4 Amritsar

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                            Amritsar




वर्ष 1577 में गुरु राम दास द्वारा स्थापित, अमृतसर को सिख धर्म की आध्यात्मिक राजधानी माना जाता है। सिख धर्म का सबसे पवित्र गुरुद्वारा, स्वर्ण मंदिर पुराने शहर के केंद्र में स्थित है। इसे स्थानीय रूप से हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा के नाम से जाना जाता है।

यहां घूमने के लिए अन्य लोकप्रिय गंतव्य अकाल तख्त और माता मंदिर हैं। अमृतसर में लस्सी और चिकन टिक्का दो बेहतरीन व्यंजन हैं।


5 Shimla

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                                   Shimla



हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला, भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। अपने केंद्र में टाउन हॉल और हिमालय के लुभावने दृश्य के साथ, यह स्थान पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है।

शिमला की वास्तविक विरासत को जानने के लिए, आप विकेरेगल लॉज, क्राइस्ट चर्च और गॉर्टन कैसल की यात्रा कर सकते हैं। सर्दियों के दौरान, बर्फीले पहाड़ और संकरी गलियां देखने और तलाशने लायक होती हैं।

6 Ooty

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                         Ooty


उधगमंडलम, जिसे ऊटी के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु राज्य का एक हिल स्टेशन है। सुखद जलवायु, भारत के पश्चिमी घाट का दृश्य और शांत वातावरण परिवार और दोस्तों दोनों के लिए एक शानदार पर्यटन स्थल बनाते हैं।

यह अपने चाय बागानों, हरे भरे बागानों, ब्रिटिश युग के बंगलों और मसालेदार भोजन के लिए प्रसिद्ध है। यह आमतौर पर गर्मियों की छुट्टियों के दौरान भीड़ होती है, क्योंकि कई परिवार एक या दो सप्ताह यहां बिताते हैं। एक बार एक छोटे से शहर में, ऊटी आज पूरे साल भर बहुत सारे पर्यटन केंद्रों से भरपूर है।


7 Alleppey

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                              Alleppey


नेशनल ज्योग्राफिक ट्रैवलर के अनुसार, अल्लेप्पी दुनिया के दस सबसे भव्य स्थानों में से एक है। मालाबार तट पर स्थित, केरल के बैकवाटर प्रकृति की असली सुंदरता का प्रदर्शन करते हैं।

यह अपने आयुर्वेदिक मालिश के लिए भी प्रसिद्ध है। बेशक, आप हाउसबोट के अनुभव और सुंदर केरल भोजन, विशेष रूप से मालाबार चिकन करी और पुट्टू को याद नहीं कर सकते।


8 Ladakh

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                             Ladakh



लेह की राजधानी लद्दाख, जम्मू और कश्मीर के पूर्वी हिस्सों में है। लद्दाख अपनी प्राचीन झीलों, ठंडी हवाओं, ग्लेशियरों और रेत के टीलों के लिए जाना जाता है। इसने आधुनिक दुनिया से अपनी दूरी बना रखी है - और इसके लिए धन्यवाद।

यहां के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण पैंगोंग झील, त्सो मोरीरी झील और लेह पैलेस हैं। सफेद पानी के राफ्टिंग से लेकर पर्वतारोहण और ट्रेकिंग तक, यहाँ कई रोमांच देखने को मिलते हैं।


9 Mysore

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                     Mysore



मैसूर, कर्नाटक में, 1399 से 1947 तक मैसूर साम्राज्य की राजधानी थी। मैसूर को कई नामों से जाना जाता है जैसे गार्डन सिटी, आइवरी सिटी, योगा सिटी और पैलेस ऑफ़ सिटी।

इसके केंद्र में भारत का सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला स्मारक, मैसूर पैलेस, जिसे अम्बा विलास पैलेस भी कहा जाता है। यह स्थान आज भी अतीत की समृद्ध वास्तुकला और संस्कृति रखता है।


10 Darjeeling

 Top 10 Tourist Places in India

                                                                       Darjeeling


एक अद्भुत दृश्य, सुंदर सूर्योदय, दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों की पृष्ठभूमि, माउंट कंचनजंगा, दार्जिलिंग को भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाते हैं।

यह समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा है और पहाड़ की ढलानों पर खूबसूरत चाय के बागानों, एक अद्भुत खिलौना रेलगाड़ियों और मनोरम तिब्बती व्यंजनों से अटा पड़ा है। एक परिवार के रूप में जाएँ, एक जोड़े या दोस्तों के साथ एक साहसिक कार्य पर बाहर, दार्जिलिंग एक और सभी का स्वागत करता है।






आप सभी का बहुत आभार की अपने ये पोस्ट पढ़ी और मै आसा करता हूँ की आपके काम में भी उपयोगी होगी ,मेरे और भी    blogg   है उसे भी पढ़े और शेयर करे धन्यवाद ||


Comments

Popular posts from this blog

10 Ways To Make Money Online In India 2020

10 Ways To Make Money Online In India  कमाई का पैसा हमेशा पारंपरिक 'ऑफ़लाइन' मार्ग से जुड़ा और प्रतिबंधित रहा है। इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेने के साथ, अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, आपको उस प्लेटफॉर्म से सावधान रहना चाहिए जिसे आप चुनते हैं। जबकि ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं, इस प्रकार आप एक सवारी के लिए ले जा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय जल्दी से एक बड़ी राशि कमाने की उम्मीद न करें। अब लॉकडाउन के साथ, आपमें से कुछ के पास कुछ खाली समय भी हो सकता है। यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म , वेबसाइट और संसाधन दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। इंटरनेट आपको तुरंत पैसा नहीं दे सकता है लेकिन आप इंटरनेट से दीर्घकालिक धन का निर्माण कर सकते हैं how to earn money online 1.Content writing ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक क

10 fact about Sri maharana pratap|महाराणा प्रताप के बारे में 10 jankari

Here are 10 facts about one of the greatest Rajput warrior. विदेशी शासकों के खिलाफ अपनी जन्मभूमि के लिए लड़ने वाले पहले योद्धा महाराणा प्रताप के बारे में जानने के लिए पढ़ें। महाराणा प्रताप 10 amazing facts about the Rajput king महाराणा प्रताप सिंह को सबसे महान योद्धाओं में से एक के रूप में जाना जाता है, जिनका जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। महाराणा प्रताप आधुनिक दिन राजस्थान के एक प्रांत, मेवाड़ के शासक थे। 1→महाराणा प्रताप उदयपुर के संस्थापक उदय सिंह द्वितीय और महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े पुत्र प्रताप थे। एक भयावह योद्धा और एक उत्कृष्ट युद्ध रणनीतिकार के रूप में प्रसिद्ध, प्रताप ने मेवाड़ क्षेत्र को मुगलों से बार-बार होने वाले हमले से बचाया। महाराणा प्रताप 2→ महाराणा प्रताप एकमात्र राजपूत राजा थे जिन्होंने मुगल सम्राट अकबर के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था। 3→महाराणा प्रताप को भारत के सबसे मजबूत योद्धाओं में से एक माना जाता है|  उनका कद लगभग 7 फीट और 5 इंच तक का था  और उनका वजन लगभग 110 किलोग्राम था। .महाराणा प्रताप  80 किल