Skip to main content

10 Ways To Make Money Online In India 2020


10 Ways To Make Money Online In India 

कमाई का पैसा हमेशा पारंपरिक 'ऑफ़लाइन' मार्ग से जुड़ा और प्रतिबंधित रहा है। इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेने के साथ, अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।
हालांकि, आपको उस प्लेटफॉर्म से सावधान रहना चाहिए जिसे आप चुनते हैं। जबकि ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं, इस प्रकार आप एक सवारी के लिए ले जा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय जल्दी से एक बड़ी राशि कमाने की उम्मीद न करें।
अब लॉकडाउन के साथ, आपमें से कुछ के पास कुछ खाली समय भी हो सकता है। यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, वेबसाइट और संसाधन दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।



इंटरनेट आपको तुरंत पैसा नहीं दे सकता है लेकिन आप इंटरनेट से दीर्घकालिक धन का निर्माण कर सकते हैं


10 Ways To Make Money Online In India 2020,how to earn money online
how to earn money online





1.Content writing


ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक के रूप में अच्छी तरह से विशिष्ट दिशा निर्देशों के साथ लेख पर काम करने के लिए कहा जा सकता है। अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और राजस्व प्रवाह बढ़ाने के लिए उस डोमेन में ताकत बनाएं।ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक के रूप में अच्छी तरह से विशिष्ट दिशा निर्देशों के साथ लेख पर काम करने के लिए कहा जा सकता है। अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और राजस्व प्रवाह बढ़ाने के लिए उस डोमेन में ताकत बनाएं।



2.Blogging

यह शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है। देश में कई पूर्णकालिक ब्लॉगर हैं। ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो Wordpress या Tumblr के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के लिए जाना है।

उत्तरार्द्ध के मामले में, आपको डोमेन नाम और सर्वर होस्टिंग स्थान पर पैसा खर्च करना होगा और आपको 3,0 रुपये के बीच खर्च करना होगा।

10 Ways To Make Money Online In India 2020
how to earn money online


3.YouTube


दि आप ब्लॉग और सामग्री लेखन के माध्यम से अपने विचारों को नीचे लाने में सहज नहीं हैं, तो वीडियो प्रस्तुति बनाने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करें। अपना YouTube चैनल बनाएं, वीडियो अपलोड करें और उन्हें मुद्रीकृत करना शुरू करें। एक श्रेणी या विषय चुनें जिसे आप वीडियो बनाना चाहते हैं और शुरू करना चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा विषय है जो बहुत सारे लोगों को दिलचस्पी देगा। कुकिंग शो से लेकर राजनीतिक बहस तक सब कुछ YouTube पर कई लेने वाले पा सकते हैं। आपको एक YouTube चैनल बनाना है, जो सी पर काम करता है।


4.Kindle eBook



अगर किताबें लिखने में आपकी रुचि है, तो एक विकल्प जो आप कर सकते हैं, वह है ई-बुक का स्व-प्रकाशन और किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के साथ पेपरबैक, और अमेज़न पर लाखों पाठकों तक पहुँचना। प्रकाशन में 5 मिनट से कम समय लगता है और आपकी पुस्तक 24-48 घंटों के भीतर दुनिया भर में किंडल स्टोर्स पर दिखाई देती है। अमेरिका, कनाडा, यूके, जर्मनी, भारत, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया और इतने पर ग्राहकों को बिक्री पर 70 प्रतिशत तक की रॉयल्टी प्राप्त कर सकते हैं। व्यक्ति अपने अधिकारों पर नियंत्रण रख सकता है और अपना स्वयं का लिस सेट कर सकता है।

5.Selling your products online



यदि आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर कर सकते हैं। जैसा कि पहले से ही इस बाजार में बहुत सारी प्रतियोगिता और कई मौजूदा वेबसाइटें हैं, उत्पादों के संदर्भ में एक जगह बनाने की कोशिश पर विचार किया जा सकता है। या, आप बेचने के लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। सहबद्ध विपणन के माध्यम से पहुंच और दृश्यता में वृद्धि हो सकती है



6.Peer to peer

अमेज़न और ओएलएक्स जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों के समान, एक सहकर्मी से सहकर्मी (पी 2 पी) प्लेटफ़ॉर्म ऋण गतिविधियों के लिए बाज़ार है। पी 2 पी ऋण देने वाले मंच का उपयोग करके आप अधिक संगठित और संरचित तरीके से दूसरों को पैसा उधार दे सकते हैं। पी 2 पी प्लेटफार्मों की वसूली प्रक्रिया है और प्लेटफॉर्म की सेवाओं का उपयोग करने से पहले इसे समझना चाहिए। चूंकि यह एक असुरक्षित ऋण है, जहां आमने-सामने बातचीत नहीं होती है, पी 2 पी ऋणदाता को शामिल जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए। वर्तमान में,

how to earn money online
how to earn money online


7.Become a Consultant


आप अपनी सलाह और ज्ञान कई लोगों को बेच सकते हैं। एक सलाहकार या शिक्षक बनने के लिए आपको एक डोमेन में एक सुपर विशेषज्ञ होना चाहिए, आपको बस अपने छात्र या ग्राहक से बेहतर होना होगा।

मैंने बहुत सारे स्टार्टअप के साथ काम करके कंटेंट मार्केटिंग कौशल हासिल किया। कभी-कभी मुझे सफलता मिली और कभी-कभी असफलता मिली, हर असफलता के साथ मैंने कंटेंट मार्केटिंग में कुछ नया सीखा। अब लोग मुझे कंटेंट मार्केटिंग एक्सपर्ट कहते हैं और ख़ुशी से मुझे Rs। फोन / स्काइप पर मेरी सलाह के लिए 5000 प्रति घंटे।

8.Web designing


सभी व्यवसाय स्वामी टेक सेवी नहीं हैं, लेकिन समय की आवश्यकता है कि उनकी खुद की एक वेबसाइट हो। जिनके पास सभी चीजों के लिए एक आदत है- तकनीक, विशेष रूप से वेबसाइटों से संबंधित, छोटे व्यवसायों को अपनी वेबसाइट स्थापित करने में मदद कर सकते हैं और इससे कमा सकते हैं। वेबसाइट स्थापित करने में कोडिंग और वेब डिजाइनिंग आवश्यक सामग्री है। इसके अलावा, वेबसाइटों को रखरखाव की आवश्यकता होती है और उन्हें लगातार अपडेट की आवश्यकता होती है, जो किसी के राजस्व में जोड़ सकता है। ग्राहक और नौकरी पर निर्भर करता है, एक एस ..




9.Open a Digital Store (Shopify, Woo-Commerce or Marketplaces)

आपको ऑनलाइन स्टोर पर बेचने के लिए कुछ उत्पादों को ध्यान में रखना चाहिए - यह इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजाइनर आभूषण या रूमाल हो सकता है।

आपको इससे शुरुआत करनी चाहिए

मान्य विचार,
स्टोर स्थापित करें,
उत्पादों की खरीद और
ग्राहक ढूंढ रहे हैं।
10 Ways To Make Money Online In India 2020,how to earn money online
how to earn money online


10.PTC sites



कई वेबसाइटें विज्ञापनों पर क्लिक करके पैसे कमाती हैं (न्यूनतम स्तर की कमाई के बाद)। इसलिए, उन्हें पेड-टू-क्लिक (PTC) साइट्स कहा जाता है। एक परियोजना शुरू होने से पहले पंजीकृत होना पड़ता है। ये सभी साइटें वास्तविक नहीं हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें। कोई भी दोस्तों को संदर्भित कर सकता है और इस प्रक्रिया में पैसा कमा सकता है। कुछ ऐसी साइट हैं ClixSense.com, BuxP और NeoBux ऐसी कुछ PTC साइट्स हैं।








आपका बहुत धन्यवाद हमारे इस पोस्ट को पढ़ने और अपने लोगो के साथ शेयर करने के लिए,
यह ब्लॉग की जानकारी हमने इंटरनेट के माध्यम से साझा किया,
धन्यवाद .
















Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

10 fact about Sri maharana pratap|महाराणा प्रताप के बारे में 10 jankari

Here are 10 facts about one of the greatest Rajput warrior. विदेशी शासकों के खिलाफ अपनी जन्मभूमि के लिए लड़ने वाले पहले योद्धा महाराणा प्रताप के बारे में जानने के लिए पढ़ें। महाराणा प्रताप 10 amazing facts about the Rajput king महाराणा प्रताप सिंह को सबसे महान योद्धाओं में से एक के रूप में जाना जाता है, जिनका जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। महाराणा प्रताप आधुनिक दिन राजस्थान के एक प्रांत, मेवाड़ के शासक थे। 1→महाराणा प्रताप उदयपुर के संस्थापक उदय सिंह द्वितीय और महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े पुत्र प्रताप थे। एक भयावह योद्धा और एक उत्कृष्ट युद्ध रणनीतिकार के रूप में प्रसिद्ध, प्रताप ने मेवाड़ क्षेत्र को मुगलों से बार-बार होने वाले हमले से बचाया। महाराणा प्रताप 2→ महाराणा प्रताप एकमात्र राजपूत राजा थे जिन्होंने मुगल सम्राट अकबर के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था। 3→महाराणा प्रताप को भारत के सबसे मजबूत योद्धाओं में से एक माना जाता है|  उनका कद लगभग 7 फीट और 5 इंच तक का था  और उनका वजन लगभग 110 किलोग्राम था। .महाराणा प्रताप  80 किल

Top 10 Tourist Places in India| Best Tourist Places in India

                   Top 10 Tourist Places in India Best Tourist Places in India भारत अपने विस्तार में पर्यटक स्थलों की विशाल संख्या के लिए जाना जाता है, इसमें संस्कृतियों से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य और साहसिक गतिविधियों से लेकर खूबसूरत समुद्र तटों तक सभी चीज़ों का मिश्रण है। इसलिए यदि आप देश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से नीचे सूचीबद्ध स्थानों को याद नहीं करना चाहिए (ठीक है, कम से कम उन सभी को नहीं)। हमने अपने सभी पसंदीदा स्थानों को कवर किया है, हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तटों तक के शहरों में, संस्कृति को दर्शाने के लिए और बहुत कुछ आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन का अनुभव कराने के लिए। 1   Jaipur                                                                                  Jaipur राजस्थान की राजधानी जयपुर, लोकप्रिय रूप से 'पिंक सिटी' के रूप में जाना जाता है और भारत में एक पर्यटन और शिक्षा गंतव्य के रूप में प्रसिद्ध है। कुछ ही शहर हैं जो अतीत के समृद्ध इतिहास पर कब्जा करते हैं और दिखाते हैं और जयपुर उनमें से एक है।