Skip to main content

10 Ways To Make Money Online In India 2020 | How to earn money online

10 Ways To Make Money Online In India 2020


कमाई का पैसा हमेशा पारंपरिक 'ऑफ़लाइन' मार्ग से जुड़ा और प्रतिबंधित रहा है। इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेने के साथ, अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।


हालांकि, आपको उस प्लेटफॉर्म से सावधान रहना चाहिए जिसे आप चुनते हैं। जबकि ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं, इस प्रकार आप एक सवारी के लिए ले जा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय जल्दी से एक बड़ी राशि कमाने की उम्मीद न करें।
अब लॉकडाउन के साथ, आपमें से कुछ के पास कुछ खाली समय भी हो सकता है। यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, वेबसाइट और संसाधन दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

10 Ways To Make Money Online In India 2020

Freelancing 


फ्रीलांसिंग हमेशा ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है और इंटरनेट के पास कई विकल्प हैं। अलग-अलग कौशल वाले लोगों के लिए फ्रीलान्स कार्यों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं। आपको बस एक खाता बनाना है, लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ करना है, और उस कार्य के लिए आवेदन करना है जो आपको सूट करता है। कुछ वेबसाइटों को आपको अपने कौशल के विवरण के साथ व्यक्तिगत सूची बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है, ताकि इच्छुक ग्राहक आपसे सीधे संपर्क कर सकें। fiverr.com, upw ..


2٠Starting your own website


आपकी अपनी वेबसाइट को एक साथ रखने के लिए ऑनलाइन पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है। इसमें डोमेन, टेम्प्लेट, लेआउट और आपकी वेबसाइट के लिए समग्र डिज़ाइन चुनना शामिल है। प्रासंगिक सामग्री के साथ आगंतुकों की सेवा के लिए तैयार होने के बाद, Google Adsense के लिए साइन अप करें, जो जब आपकी वेबसाइट पर दिखाई देता है और आगंतुकों द्वारा क्लिक किया जाता है, तो आप पैसे बनाने में मदद करते हैं। आपकी वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफ़िक आएगा, उतनी ही अधिक कमाई की संभावना होगी।

3. Affiliate marketing


एक बार जब आपकी वेबसाइट उठ रही है और चल रही है, तो कंपनियों को अपनी साइट पर वेब लिंक डालने की अनुमति देकर सहबद्ध विपणन का विकल्प चुनें। यह एक सहजीवी साझेदारी की तरह है। जब आपकी साइट के आगंतुक इस तरह के लिंक पर क्लिक करके उत्पाद या सेवाएँ खरीदते हैं, तो आप इससे प्राप्त करते हैं।
10 Ways To Make Money Online In India 2020


4. Surveys, searches and reviews


ऑनलाइन सर्वेक्षण करने, ऑनलाइन खोज करने और उत्पादों पर समीक्षा लिखने के लिए पैसे देने वाली कई वेबसाइटें हैं। सेवा ..


5٠Virtual assistantship


एक आभासी सहायक (VA) क्या करता है किसी के घर से सभी कॉर्पोरेट सामान करना। वीए मूल रूप से अपने ग्राहकों के साथ दूर से काम करते हैं और अपने व्यवसाय के पहलुओं को प्रबंधित करते हैं कि वे खुद को संभालने के लिए बहुत व्यस्त हैं। जब आप एक आभासी सहायक के रूप में काम करते हैं, तो आप एक कर्मचारी के रूप में काम करना चुन सकते हैं या आप अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।

VA कुशल, घर-आधारित पेशेवर हैं जो कंपनियों, व्यवसायों और उद्यमियों को प्रशासनिक समर्थन प्रदान करते हैं।

6٠Language translating


अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा को जानने से आपको कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने में मदद मिल सकती है। कई वेबसाइटें हैं जो अनुवाद परियोजनाओं की पेशकश करती हैं जिन्हें एक भाषा से दूसरी भाषा में दस्तावेज़ का अनुवाद करने की आवश्यकता होती है। इसमें स्पैनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन या कोई अन्य भाषा शामिल हो सकती है या अंग्रेजी से।

बहुतों के लिए, यह कार्य को समय लेने वाला बना सकता है और इसलिए वे दुनिया भर में कहीं से भी ऑनलाइन उपलब्ध अनुवादकों को काम पर रखते हैं। कई w ..
How to earn money online;10 Ways To Make Money Online In India 2020
Add caption

7.Online tutoring

यदि आप किसी विशेष विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप लोगों को ऑनलाइन ट्यूशन करके कमा सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशनिंग देश भर में सभी उम्र के छात्रों के साथ ऑनलाइन जुड़ने का साधन प्रदान करता है, उन विषयों में होमवर्क सहायता और ट्यूशन प्रदान करने के लिए जिनके लिए आपने विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है।

एक वेबसाइट पर वेदांतु.कॉम, मायपिरिट ट्यूटर डॉट कॉम, भारतट्यूटर्स डॉट कॉम, ट्यूटरइंडिया.नेट जैसे ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में एक प्रोफाइल बनाकर और विषयों या क्ले को सूचीबद्ध कर साइन अप कर सकते हैं।

8.Social media

दोस्तों और अजनबियों के साथ बातचीत करने के अलावा, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है। कंपनियां और लोकप्रिय ब्रांड अपने उत्पादों की लोकप्रियता को और बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया रणनीतिकारों का भुगतान करते हैं। चारों ओर बहुत सारी प्रतियोगिता और ऑनलाइन दर्शकों के ध्यान के समय को लगातार कम करने के साथ, पोस्ट, वीडियो आदि बनाने के लिए रचनात्मकता आवश्यक है जो तेज़ी से वायरल हो सकते हैं और चोकर को बढ़ा सकते हैं।

How to earn money online,10 Ways To Make Money Online In India 2020
Add caption


9.Web designing

सभी व्यवसाय स्वामी टेक सेवी नहीं हैं, लेकिन समय की आवश्यकता है कि उनकी खुद की एक वेबसाइट हो। जिनके पास सभी चीजों के लिए एक आदत है- तकनीक, विशेष रूप से वेबसाइटों से संबंधित, छोटे व्यवसायों को अपनी वेबसाइट स्थापित करने में मदद कर सकते हैं और इससे कमा सकते हैं। वेबसाइट स्थापित करने में कोडिंग और वेब डिजाइनिंग आवश्यक सामग्री है। इसके अलावा, वेबसाइटों को रखरखाव की आवश्यकता होती है और उन्हें लगातार अपडेट की आवश्यकता होती है, जो किसी के राजस्व में जोड़ सकता है। ग्राहक और नौकरी पर निर्भर करता है, एक एस ..


10.Blogging

यह शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है। देश में कई पूर्णकालिक ब्लॉगर हैं। ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो Wordpress या Tumblr के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के लिए जाना है।

उत्तरार्द्ध के मामले में, आपको डोमेन नाम और सर्वर होस्टिंग स्थान पर पैसा खर्च करना होगा और आपको 3,0 रुपये के बीच खर्च करना होगा।


आपका बहुत धन्यवाद हमारे इस पोस्ट को पढ़ने और अपने लोगो के साथ शेयर करने के लिए,
यह ब्लॉग की जानकारी हमने इंटरनेट के माध्यम से साझा किया,
धन्यवाद .



Comments

Popular posts from this blog

10 Ways To Make Money Online In India 2020

10 Ways To Make Money Online In India  कमाई का पैसा हमेशा पारंपरिक 'ऑफ़लाइन' मार्ग से जुड़ा और प्रतिबंधित रहा है। इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेने के साथ, अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, आपको उस प्लेटफॉर्म से सावधान रहना चाहिए जिसे आप चुनते हैं। जबकि ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं, इस प्रकार आप एक सवारी के लिए ले जा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय जल्दी से एक बड़ी राशि कमाने की उम्मीद न करें। अब लॉकडाउन के साथ, आपमें से कुछ के पास कुछ खाली समय भी हो सकता है। यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म , वेबसाइट और संसाधन दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। इंटरनेट आपको तुरंत पैसा नहीं दे सकता है लेकिन आप इंटरनेट से दीर्घकालिक धन का निर्माण कर सकते हैं how to earn money online 1.Content writing ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक क

10 fact about Sri maharana pratap|महाराणा प्रताप के बारे में 10 jankari

Here are 10 facts about one of the greatest Rajput warrior. विदेशी शासकों के खिलाफ अपनी जन्मभूमि के लिए लड़ने वाले पहले योद्धा महाराणा प्रताप के बारे में जानने के लिए पढ़ें। महाराणा प्रताप 10 amazing facts about the Rajput king महाराणा प्रताप सिंह को सबसे महान योद्धाओं में से एक के रूप में जाना जाता है, जिनका जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। महाराणा प्रताप आधुनिक दिन राजस्थान के एक प्रांत, मेवाड़ के शासक थे। 1→महाराणा प्रताप उदयपुर के संस्थापक उदय सिंह द्वितीय और महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े पुत्र प्रताप थे। एक भयावह योद्धा और एक उत्कृष्ट युद्ध रणनीतिकार के रूप में प्रसिद्ध, प्रताप ने मेवाड़ क्षेत्र को मुगलों से बार-बार होने वाले हमले से बचाया। महाराणा प्रताप 2→ महाराणा प्रताप एकमात्र राजपूत राजा थे जिन्होंने मुगल सम्राट अकबर के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था। 3→महाराणा प्रताप को भारत के सबसे मजबूत योद्धाओं में से एक माना जाता है|  उनका कद लगभग 7 फीट और 5 इंच तक का था  और उनका वजन लगभग 110 किलोग्राम था। .महाराणा प्रताप  80 किल

Top 10 Tourist Places in India| Best Tourist Places in India

                   Top 10 Tourist Places in India Best Tourist Places in India भारत अपने विस्तार में पर्यटक स्थलों की विशाल संख्या के लिए जाना जाता है, इसमें संस्कृतियों से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य और साहसिक गतिविधियों से लेकर खूबसूरत समुद्र तटों तक सभी चीज़ों का मिश्रण है। इसलिए यदि आप देश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से नीचे सूचीबद्ध स्थानों को याद नहीं करना चाहिए (ठीक है, कम से कम उन सभी को नहीं)। हमने अपने सभी पसंदीदा स्थानों को कवर किया है, हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तटों तक के शहरों में, संस्कृति को दर्शाने के लिए और बहुत कुछ आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन का अनुभव कराने के लिए। 1   Jaipur                                                                                  Jaipur राजस्थान की राजधानी जयपुर, लोकप्रिय रूप से 'पिंक सिटी' के रूप में जाना जाता है और भारत में एक पर्यटन और शिक्षा गंतव्य के रूप में प्रसिद्ध है। कुछ ही शहर हैं जो अतीत के समृद्ध इतिहास पर कब्जा करते हैं और दिखाते हैं और जयपुर उनमें से एक है।